2021 में छोटे जोखिम वाले 5 लाभदायक निवेश

 

Investation हमारे भविष्य के लिए। क्योंकि 2021 में निवेश गतिविधियों का विकास काफी बढ़ गया है। तो आप में से जो 2021 में निवेश शुरू करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि कम से कम जोखिम के साथ कौन से निवेश लाभदायक हैं, आप निम्नलिखित लेख पढ़ सकते हैं। निम्नलिखित कुछ प्रकार के निवेश हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और निश्चित रूप से इस वर्ष की शुरुआत के लिए लाभदायक हैं।

2021 में छोटे जोखिम वाले 5 लाभदायक निवेश

थोड़ा जोखिम के साथ लाभदायक निवेश

1. म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड निवेश एक लाभदायक निवेश के रूप में आपकी पहली पसंद हो सकता है। इस निवेश की सुविधा के अलावा, म्यूचुअल फंड निवेश प्रबंधक होने से आपके वित्त की अच्छी तरह से निगरानी और विश्लेषण करना भी आसान हो जाता है। आपको एक निवेश प्रबंधक चुनने में सक्षम होना चाहिए जिसकी एक अच्छी प्रतिष्ठा है और एक टीम है जो अधिकतम निवेश रिटर्न प्राप्त करने के लिए एक संरचित और जवाबदेह तरीके से निवेश की प्रक्रिया कर सकती है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक और फायदा यह है कि आप म्यूचुअल फंड के नेट एसेट वैल्यू की खरीद और बिक्री के मूल्य में अंतर से लाभ उठा सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में कई तरह के निवेश होते हैं, जिनमें इक्विटी फंड, मनी मार्केट फंड, फिक्स्ड इनकम म्यूचुअल फंड और मिश्रित म्यूचुअल फंड शामिल हैं।

2. शेयर

यह निवेश आप में से उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिनके पास अच्छी विश्लेषणात्मक शक्ति है और उनके फंडों में विविधता लाने की इच्छा है। जब आप शेयर खरीदना या खरीदना चाहते हैं। तो वे शेयर आपके व्यवसाय के स्वामित्व के संकेत हैं। शेयरों में निवेश करने में, जो लाभ आप कमाते हैं वह लाभांश है। लाभांश स्वयं प्रत्येक शेयरधारक को लाभ का एक वितरण है कि वे कितने शेयरों के मालिक हैं।

यदि बांड निवेश आपको निश्चित रिटर्न देता है, लेकिन शेयरों में निवेश करने के लिए नहीं। क्योंकि इस प्रकार के निवेश में लाभ अनिश्चित हैं। यहां अनिश्चितता हर दिन खुद शेयरों के मूल्य में बदलाव के कारण है। इसके अलावा, स्टॉक निवेश एक निवेश है जिसकी इंडोनेशिया में काफी रुचि है।

3. बांड

बांड निश्चित आय प्रतिभूतियों के निवेशों में से एक हैं, जिनका लक्ष्य शेयरों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक स्थिर जोखिम के साथ अपेक्षाकृत स्थिर निवेश मूल्य वृद्धि दर प्रदान करना है। 3 प्रकार के बॉन्ड हैं, अर्थात्:

  1. गवर्नमेंट बॉन्ड, अर्थात् इंडोनेशिया गणराज्य की सरकार द्वारा जारी सॉवरेन डेट इंस्ट्रूमेंट्स के रूप में बांड। सरकार फिक्स्ड कूपन (FR सीरीज – फिक्स्ड रेट) के साथ बॉन्ड जारी करती है, वैरिएबल कूपन के साथ बॉन्ड्स (VR सीरीज – वैरिएबल रेट) और sharia / Sukuk Negara के सिद्धांतों के साथ बॉन्ड जारी करती है।
  2. कॉरपोरेट बॉन्ड, अर्थात् इंडोनेशियाई निगमों, BUMN और अन्य निगमों द्वारा जारी ऋण प्रतिभूतियों के रूप में बांड। सरकारी बॉन्ड की तरह ही, कॉरपोरेट बॉन्ड को निश्चित कूपन के साथ बॉन्ड में विभाजित किया जाता है, वैरिएबल कूपन के साथ बॉन्ड और शरिया सिद्धांतों के साथ बॉन्ड। ऐसे कॉर्पोरेट बॉन्ड हैं जिन्हें रेट किया गया है या जो नहीं हैं।
  3. रिटेल बॉन्ड, जो सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं, जो सरकार द्वारा नियुक्त एजेंटों को बेचने के माध्यम से व्यक्तियों या व्यक्तियों को बेचे जाते हैं। आमतौर पर कई प्रकार होते हैं, जैसे ओआरआई या रिटेल सुक्ख।

इस प्रकार के निवेश को चुनते समय आपको जो लाभ मिलता है, वह है यदि आप सरकार से बांड खरीदते हैं तो क्या सुरक्षा है। लेकिन निश्चित रूप से, इन बांडों की सुरक्षा और कम जोखिम के साथ, आपको जो लाभ मिल सकते हैं, वे स्टॉक की तुलना में अपेक्षाकृत कम हैं जो उच्च रिटर्न प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: 

4. संपत्ति

इसके अलावा, ऐसे निवेश हैं जिनकी असाधारण वृद्धि हुई है और उनमें कम से कम रिटर्न और जोखिम हैं। कुछ सूत्रों का कहना है कि प्रत्येक वर्ष संपत्ति की कीमतों में 8% की वृद्धि हो रही है। यही कारण है कि मकान, अपार्टमेंट और दुकान घर जैसे संपत्ति निवेश वर्तमान में असाधारण विकास दिखा रहे हैं। बड़े शहरी क्षेत्रों में 5 साल से कम समय में मूल्य वृद्धि 100% तक पहुंच सकती है। इस प्रतिशत से, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि 2021 में संपत्ति क्षेत्र में निवेश बहुत आशाजनक है।

इस प्रकार के निवेश को चुनते समय आने वाली बाधाओं को आम तौर पर निधि होती है जिसे शुरू करने के लिए हमें काफी खर्च करना पड़ता है। लेकिन आपको यह भी जानना होगा कि, संपत्ति निवेश में, पुनर्विक्रय के अलावा, आप अपनी संपत्ति को किराए पर भी दे सकते हैं।

5. पीयर-टू-पीयर (पी 2 पी) उधार

इंटरनेट नेटवर्क का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली के माध्यम से ऋण और ऋण समझौते के ढांचे में एक ऋणदाता और एक उधारकर्ता को एक साथ लाने के लिए वित्तीय सेवाओं का प्रावधान है।

पीयर टू पीयर (पी 2 पी) में निवेश करने का लाभ उधार धन अन्य निवेशों के लगभग सभी लाभों को समायोजित करता है जैसे कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप सीधे अपने स्मार्टफोन के माध्यम से अपने फंडिंग की सभी प्रगति की निगरानी कर सकते हैं, सुरक्षा की गारंटी, अधिक लाभ। दोनों अन्य निवेशों से और जोखिम को कम करने के लिए पी 2 पी उधार पर सत्यापन द्वारा अपनी फंडिंग को अधिकतम कर सकते हैं।

ऐसे निवेश विकल्प चुनें जो लाभदायक हों और जिनमें जोखिम कम से कम हो

इतने प्रकार के निवेश के साथ जो लाभदायक हैं और आप उन्हें आसानी से पा सकते हैं। बेशक, कई विकल्पों में से आपको निवेश के प्रकार को चुनने में समझदार होना चाहिए ताकि आपको एक ऐसा निवेश प्राप्त हो जो आसान, सुरक्षित, लाभदायक हो और यदि आपके पास एक छोटा सा जोखिम हो।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *