10 तरीके अपनी वेबसाइट के लिए सही होस्टिंग चुनने के !

वेबसाइट बनाने से पहले नामों की तलाश करें डोमेन जो अच्छा है हमें उसका उपयोग भी करना चाहिए मेजबानी जो अच्छा भी है। क्योंकि यह होस्टिंग इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट के लिए घर होगी। इस कारण से, हमें वेबसाइटों के निर्माण के लिए सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग विकल्पों का निर्धारण करने में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

होस्टिंग स्वयं डेटा और फ़ाइलों को ऑनलाइन संग्रहीत करने का एक स्थान है जैसे स्क्रिप्ट, चित्र, वीडियो, और डेटाबेस जिन्हें हम पीसी या या का उपयोग करके इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस और प्रबंधित कर सकते हैं। स्मार्टफोन।

यहां, हम थोड़ा साझा करेंगे राइट होस्टिंग कैसे चुने वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए। कई चीजें हैं जो एक होस्टिंग चुनने से पहले विचार करने की आवश्यकता है।

यहां ऐसे कारक हैं जो आपको होस्टिंग विकल्प चुनने से पहले पता होना चाहिए।

सही होस्टिंग कैसे चुनें

1. पेइडिया होस्टिंग अच्छी प्रतिष्ठा होनी चाहिए

दर्जनों स्थानीय होस्टिंग प्रदाता और सैकड़ों प्रदाता हैं जो अपने होस्टिंग उत्पादों के लिए कई आकर्षक सुविधाएँ, प्रोमो और कीमतों की पेशकश करते हैं।

होस्टिंग खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई होस्टिंग सेवा प्रदाता की अच्छी प्रतिष्ठा है, जो होस्टिंग प्रदाता की आयु से चिह्नित है जो 3 वर्ष से अधिक पुराना है और इसमें कई सकारात्मक समीक्षाएं और प्रशंसापत्र हैं।

2. मूल्य

सबसे अच्छा होस्टिंग प्रदाताओं की एक सूची प्राप्त करने के बाद, फिर आप स्थानीय और बाहर दोनों होस्टिंग से कीमतों की तुलना कर सकते हैं। अपने बजट और जरूरतों के अनुसार समायोजित करें। कृपया प्रत्येक होस्टिंग की कीमत की जाँच करें, और हमेशा उनके द्वारा दिए गए प्रोमो की जांच करना न भूलें।

3. होस्टिंग का प्रकार

अगला होस्टिंग की आवश्यकता के प्रकार को जानना है। होस्टिंग के 3 प्रकार हैं जो सबसे अधिक व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, अर्थात् शेयर होस्टिंग, वीपीएस (वर्चुअल प्राइवेट सर्वर), और समर्पित सर्वर।

आप में से जो सिर्फ एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं और ट्रैफ़िक की मात्रा जो अभी भी अपेक्षाकृत कम है, शेयर होस्टिंग सही विकल्प हो सकता है। लेकिन अगर आगंतुकों की संख्या प्रति माह 1 मिलियन तक पहुंच गई है, तो आपको वीपीएस या सर्वर को समर्पित करना होगा।

4. भंडारण क्षमता और बैंडविड्थ

फिर बाद में उपयोग की जाने वाली क्षमता का निर्धारण करने के चरण में प्रवेश करें। यहां आपको यह जानना होगा कि आपको बाद में कितनी क्षमता की आवश्यकता होगी। और सुनिश्चित करें कि आपको असीमित बैंडविड्थ मिले। क्योंकि अगर आपको सीमित बैंडविड्थ मिलती है, अगर बाद में बैंडविड्थ की मात्रा आपकी साइट द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक हो जाती है, तो इसे एक्सेस नहीं किया जा सकता है।

5. होस्टिंग सुविधाएँ जो प्राप्त की जाती हैं

अगला चरण यह देखना है कि मुझे क्या सुविधाएँ मिलेंगी। कुछ सामान्य सुविधाएँ जो मौजूद होनी चाहिए, वे हैं cPanel, Free SSL service, दैनिक बैक अप आदि। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली होस्टिंग में पूरी सुविधाएँ हैं ताकि आपको बाद में पछतावा न हो।

6. सर्वर की गुणवत्ता

चुनाव करने से पहले, आपको उस सेवा की सर्वर गुणवत्ता पता होनी चाहिए जिसका उपयोग किया जाएगा। सर्वर की गुणवत्ता और विशिष्टताओं को जानना एक दायित्व है जिसे आपको जानना चाहिए।

इसमें सर्वर स्थान, प्रोसेसर का उपयोग, रैम क्षमता, हार्ड ड्राइव प्रकार, और नेटवर्क की गति शामिल है। ऐसा इसलिए है ताकि आपकी वेबसाइट को तेजी से अपटाइम और पेज लोड समय मिले।

इसे भी पढ़े: 

7. गुणवत्ता सेवा समर्थन

अगला, आपको समस्याओं का जवाब देने और मदद करने के लिए विश्वसनीय 24-घंटे ग्राहक सहायता के साथ एक होस्टिंग सेवा प्रदाता भी खोजना होगा।

इसके अलावा, इस बात पर भी ध्यान दें कि आप उनसे कैसे संपर्क कर सकते हैं। एक अच्छी सेवा को संचार के कई साधन प्रदान करने चाहिए ईमेल, लाइव चैट, समर्थन टिकट, फ़ोन कॉल

8. गुणवत्ता सुरक्षा प्रणाली

हर होस्टिंग सेवा प्रदाता हमेशा सबसे अच्छी सुरक्षा प्रणाली सेवा प्रदान करता है। सुनिश्चित करें कि होस्टिंग प्रदाता सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है मूल और अप-टू-डेट। एक विश्वसनीय और अनुशंसित होस्टिंग चुनें।

इस बीच, उपयोगकर्ता की ओर से, सुनिश्चित करें कि आप हमेशा प्लगइन्स या मूल थीम का उपयोग करते हैं और स्क्रिप्ट स्थापित नहीं करते हैं जो आपकी साइट को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

9. भुगतान के तरीके

सुनिश्चित करें कि आप भुगतान विधि का उपयोग करने के लिए एक आसान के साथ एक होस्टिंग सेवा का चयन करते हैं। क्योंकि, निश्चित रूप से, यदि आप एक लंबे और परेशानी भरे भुगतान के साथ एक होस्टिंग प्रदाता चुनते हैं, तो यह परेशानी होगी।

10. मनी बैक गारंटी

अंतिम एक मनी बैक गारंटी है। होस्टिंग सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान की गई मनी बैक गारंटी सुविधा के साथ। इसका मतलब है, सेवा प्रदाता ग्राहकों की संतुष्टि की गारंटी देने का साहस करते हैं।

लगभग हर होस्टिंग सेवा प्रदाता इस नीति को प्रदान करता है। यह सिर्फ इतना ही है, नियम और शर्तें अलग हैं। सुनिश्चित करें कि आप भ्रामक शर्तों वाली सेवा का चयन नहीं करते हैं।

अपनी वेबसाइट के लिए सही होस्टिंग चुनने का यही तरीका है। उम्मीद है कि ऊपर दिए गए 10 बिंदु आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग सेवा प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं।