20+ तरीके मुँहासे और निशान से छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से और जल्दी से

 

मुँहासे एक काफी कष्टप्रद त्वचा विकार है जो किसी व्यक्ति की उपस्थिति को कम कर सकता है। लेकिन सौभाग्य से, अब मुँहासे से छुटकारा पाने के कई प्राकृतिक तरीके हैं जो आप गहराई से खर्च करने की आवश्यकता के बिना पालन कर सकते हैं।

चिकित्सा में, इस मुँहासे को एक्ने वाल्गारिस कहा जाता है। बालों के रोम में अतिरिक्त तेल ग्रंथियों के कारण मुँहासे हो सकते हैं। जब ये रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, तो चेहरे की सतह पर दाने दिखाई देंगे।

यदि आप मुँहासे के रूप में एक त्वचा विकार का अनुभव करते हैं, तो सौंदर्य क्लिनिक में जाने का निर्णय लेने से पहले, आपको पहले प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके इसका इलाज करना चाहिए जो निश्चित रूप से प्राप्त करना आसान है।

हम त्वचा को चिकना और मुंहासे मुक्त बनाने के लिए लहसुन, शहद से लेकर एलोवेरा तक विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन सभी चेहरे की त्वचा उल्लिखित अवयवों से मेल नहीं खाती।

यदि यह मेल नहीं खाता है, तो दाने गायब नहीं होते हैं, वे वास्तव में बाद में बढ़ सकते हैं। इसलिए आपको इसे चलाने में सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि हम इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं और गारंटी देते हैं कि नीचे दी गई सामग्री आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त है या नहीं।

कैसे करने के लिए मिल-दूर-मुँहासे-स्वाभाविक रूप से

कैसे स्वाभाविक रूप से मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए

1. बर्फ के टुकड़े

बर्फ के टुकड़ों का उपयोग करके आप जो पहला प्राकृतिक तरीका आजमा सकते हैं। आप कुछ बर्फ जमा कर सकते हैं और इसे चेहरे पर मुंहासों के साथ लगा सकते हैं। इसे धीरे-धीरे दबाते हुए कुछ मिनट खड़े रहने दें। इसे कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें।

2. एलो वेरा

अगले तरीके से आप एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। मुसब्बर की वजह से त्वचा पर सूजन को दूर करने में एलोवेरा जेल मदद कर सकता है। एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड और सल्फर होता है जो त्वचा पर मुँहासे के इलाज के लिए अक्सर इन दो सामग्रियों का उपयोग किया जाता है।

इसका उपयोग कैसे करें, आपको बस एलोवेरा जेल को स्क्रैप करना है और इसे सीधे लागू करके चेहरे के मॉइस्चराइज़र के रूप में उपयोग करना है। इस रूटीन को दिन में 1-2 बार करें। लेकिन अगर त्वचा में खुजली महसूस होती है, तो आपको इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।

3. चूना

माना जाता है कि चूना मुंहासों से छुटकारा दिलाता है। लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि चूने में मौजूद एसिड की मात्रा इसे ख़राब कर देगी। यदि आपकी त्वचा में सूजन है, तो आपको जारी नहीं रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी की त्वचा एक जैसी नहीं होती है।

इसका उपयोग कैसे करें यह भी काफी आसान है। बस अपने चेहरे को पहले पानी से धोएं, इसे सुखाएं और प्रभावित क्षेत्र पर चूना लगाएं। लगभग 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें और अच्छी तरह से कुल्ला।

4. जैतून का तेल

त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और देखभाल करने के लिए जैतून का तेल अपने गुणों के लिए जाना जाता है। जैतून के तेल में मुंहासों के साथ चेहरे पर सूजन को रोकने के गुण होते हैं। इसके अलावा, जैतून का तेल भी चेहरे को नमी प्रदान करता है।

इसका उपयोग कैसे करें, आपको केवल मुँहासे के साथ चेहरे के हिस्से पर जैतून का तेल लगाने की आवश्यकता है। ऐसा आप रात को सोने जाने से पहले करें और अगले दिन इसे साफ करें। इसे नियमित रूप से करें ताकि चेहरा साफ दिखे।

यह भी पढ़े:

5. शहद

शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो चेहरे पर गंदगी को साफ कर सकते हैं और छिद्रों को रोक सकते हैं।

हमें केवल मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए, रूई के इस्तेमाल से त्वचा पर शहद लगाना होगा।

6. दालचीनी

दालचीनी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होती है। यह सामग्री सूजन पिंपल्स से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। इसका उपयोग करने के लिए, आप 1 चम्मच पिसी हुई दालचीनी के साथ 2 चम्मच शहद के मिश्रण के साथ फेस मास्क बनाने के लिए शहद मिला सकते हैं।

समान रूप से हिलाओ, और चेहरे पर समान रूप से लागू करें। लगभग 15 मिनट तक खड़े रहने दें और अंत में अपना चेहरा साफ और सूखने तक धोएं।

7. सुपारी

अन्य अवयवों की तरह, सुपारी में भी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो प्राकृतिक मुँहासे ब्रेकआउट के रूप में उपयोगी होते हैं। इसका उपयोग कैसे करें यह काफी सरल है। सुपारी को पहले प्यूरी करें, फिर गर्म पानी डालें, इसे एक पल के लिए बैठने दें और आप इसे चेहरे के मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि मुंहासों के निशान से छुटकारा मिल सके।

8. लहसुन

बैक्टीरिया से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाने में सक्षम होने के अलावा, लहसुन को संक्रमण से लड़ने और मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए भी माना जाता है।

लाभ प्राप्त करने के लिए आप अपने दैनिक मेनू में अधिक लहसुन जोड़ सकते हैं।

लहसुन को सीधे मुहांसों से चेहरे पर लगाने की कोशिश न करें, क्योंकि यह आशंका है कि यह संवेदनशील त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

9. नारियल का तेल

जीतू तेल की तरह ही, नारियल का तेल भी प्राकृतिक रूप से मुहांसों से छुटकारा पाने का एक प्रभावी और तेज़ तरीका माना जाता है।

नारियल तेल के विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण यह मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने और मुँहासे की लालिमा और सूजन को कम करने की अनुमति देते हैं।

इसका उपयोग कैसे करें, बस नारियल तेल को त्वचा पर नियमित रूप से लगभग 15 मिनट तक रोजाना रगड़ें।

10. जीका

रतालू फल में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। जामुन का उपयोग पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है, चेहरे की त्वचा को चिकना करने और चेहरे पर काले धब्बों को दूर करने के लिए भी जिस्म का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसका उपयोग कैसे करें, यह जिश्म ​​को चिकना करने के लिए पर्याप्त है, फ़िल्टर करें और पानी का तलछट लें। फिर आप पानी को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

11. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट की एक बड़ी मात्रा होती है। तो यह कोई आश्चर्य नहीं है कि हरी चाय न केवल खपत के लिए स्वस्थ है, बल्कि सौंदर्य उत्पादों के लिए भी पर्याप्त है।

12. अंडा सफेद

कैसे स्वाभाविक रूप से और जल्दी से मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए तो आप अंडे का सफेद का लाभ ले सकते हैं। अंडे की सफेदी में, प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को कसने और हटाने में मदद कर सकते हैं।

इसका उपयोग कैसे करें यह मुँहासे के साथ त्वचा पर लागू करने के लिए पर्याप्त है और इसे 10 मिनट तक बैठने दें। फिर साफ पानी से कुल्ला करें।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए, कच्चे अंडे में बैक्टीरिया हो सकते हैं जो स्वास्थ्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं। तो, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अंडे स्वच्छ और जैविक हैं।

13. नारंगी के छिलके

संतरे के छिलकों में मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा की कोशिकाओं को फिर से बनाने के लिए अच्छे होते हैं जो त्वचा के समग्र स्वरूप को बेहतर बना सकते हैं।

संतरे के छिलके को कद्दूकस करके और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाने के लिए इसका उपयोग पर्याप्त है। उसके बाद, त्वचा पर लागू करें और 10 मिनट के लिए खड़े रहने दें, अंत में साफ होने तक पानी से कुल्ला।

14. आलू

आलू अगला प्राकृतिक घटक हो सकता है जो मुँहासे के इलाज के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। आलू की सामग्री भरा हुआ छिद्रों को साफ कर सकती है। इसका उपयोग करने के लिए, आपको बस आलू को मैश करके इसे फेस मास्क बनाना होगा। अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए रोजाना ऐसा करें।

15. स्ट्रॉबेरी

माना जाता है कि यह लोकप्रिय फल चेहरे को साफ और चमकदार बनाने में सक्षम है। प्राकृतिक रूप से चेहरे के मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी से मास्क बना सकते हैं।

16. लिस्ट्रीन

चेहरे पर मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए लिस्ट्रीन भी पहली सहायक हो सकती है। माना जाता है कि लिस्ट्रीन चेहरे की त्वचा को कसने और चिकना करने के लिए है। इसका उपयोग कैसे करें बस लिस्ट्रीन को एक कपास झाड़ू या कपास की कली में डालें और इसे चेहरे पर मुँहासे के साथ लागू करें। लगभग 30 मिनट तक खड़े रहें और साफ पानी से कुल्ला करें।

आप में से जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है, उनके लिए लिस्ट्रीन का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

17. टमाटर

टमाटर में विटामिन ए, सी और लाइकोपीन की सामग्री का उपयोग मुँहासे से जल्दी छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। विधि हमेशा की तरह है, आप टमाटर को मैश कर सकते हैं और एक मुखौटा बना सकते हैं।

18. पपीता

चेहरे की सफाई के लिए उपयोगी होने के अलावा पपीता मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए भी उपयोगी है। इसका उपयोग कैसे करें यह पपीते को चिकना करने के लिए पर्याप्त है और इसे मुँहासे के साथ चेहरे के क्षेत्र में लागू करें। 15-30 मिनट प्रतीक्षा करें, और पानी से कुल्ला। अधिकतम परिणामों के लिए दिन में 1-3 बार ऐसा करें।

19. नींबू

माना जाता है कि नींबू की तरह ही नींबू में मौजूद विटामिन सी सामग्री से चेहरे पर मुंहासों की समस्या का इलाज किया जा सकता है। इसका उपयोग करने का तरीका काफी आसान है, नींबू को 2 भागों में काट लें, फिर एक कपास झाड़ू लें और इसका उपयोग नींबू के रस को चेहरे पर मुंहासों से रगड़ने के लिए करें। इसे सूखने दें और अच्छी तरह से कुल्ला करें।

20. पुदीना

पेपरमिंट पौधे में मेन्थॉल सामग्री चेहरे को एक ताजा स्वाद दे सकती है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग कैसे करें यह भी काफी आसान है, बस कुछ पुदीने की पत्तियों को थोड़े से पानी के साथ पीस लें और पिम्पल से चेहरे पर डब करें।

21. बेकिंग सोडा

केक बनाने के लिए एक घटक के रूप में काम करने के अलावा, बेकिंग सोडा का उपयोग पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। बस बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और इसे चेहरे पर मुंहासों वाले हिस्से पर लगाएं।

22. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को व्यापक रूप से मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए सौंदर्य उत्पादों के मिश्रण के रूप में उपयोग किया गया है। कारण, इस एक घटक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन वाले पिंपल्स को ख़त्म करने में प्रभावी माने जाते हैं।

23. एप्पल साइडर सिरका

एप्पल साइडर सिरका में कई प्रकार के कार्बनिक एसिड होते हैं, जो माना जाता है कि वे खराब बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होते हैं जो चेहरे पर मुँहासे पैदा करते हैं और अतिरिक्त तेल को कम कर सकते हैं।

एक प्राकृतिक मुँहासे हटानेवाला के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग करने के लिए आप 3 बड़े चम्मच पानी के साथ एप्पल साइडर सिरका का 1 बड़ा चम्मच मिश्रण कर सकते हैं। एक कपास की गेंद के साथ त्वचा पर सेब साइडर सिरका मिश्रण लागू करें।

आप स्वाभाविक रूप से ऊपर मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न सामग्रियों और तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यह आप में से उन लोगों के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए जिनके पास संवेदनशील त्वचा है, आपको पहले उपरोक्त अवयवों का उपयोग करने से पहले एलर्जी की प्रतिक्रिया को रोकना चाहिए।

कैसे स्वाभाविक रूप से ऊपर मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए केवल एक विकल्प है। यदि मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए कुछ भी प्रभावी नहीं है, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए जो वास्तव में मुँहासे की स्थिति को जानता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *