सबसे प्रभावी और आसान एलेक्सा (Alexa) रैंक बढ़ाने के 5 तरीके

एलेक्सा एक बेटी साइट है वीरांगना जो एक वेबसाइट का विश्लेषण करने के लिए एक सेवा प्रदान करता है। एलेक्सा पर आप वेबसाइट के शीर्ष पृष्ठ, शीर्ष कीवर्ड और वेबसाइट के एलेक्सा रैंक से शुरू होने वाले वेबसाइट आँकड़े देख सकते हैं।

एलेक्सा रैंक एक बेंचमार्क हो सकता है कि वेबसाइट व्यस्त है या नहीं। जितनी छोटी रैंकिंग आपको मिलती है, कम से कम साइट में काफी व्यस्त आगंतुक होते हैं।

सीधे शब्दों में कहें, एलेक्सा रैंक स्वयं एक वेबसाइट रैंकिंग प्रणाली है जो एलेक्सा साइट द्वारा ही निर्धारित की जाती है। एलेक्सा रैंकिंग को जल्दी बढ़ाने के लिए कोई मानक एलेक्सा आवश्यकता नहीं है।

उद्देश्य एलेक्सा बढ़ता है

सामान्य तौर पर, एलेक्सा रैंकिंग वास्तव में एसईओ और Google खोज में स्थिति को प्रभावित नहीं करती है। इसके अलावा, कई यह भी संकेत देते हैं कि एलेक्सा रैंक किसी वेबसाइट के ट्रैफ़िक, पहुंच और क्षमता को मापने के लिए एक सटीक तरीका नहीं हो सकता है।

लेकिन ब्लॉगिंग की दुनिया में, यह अपूर्ण एलेक्सा रैंक अभी भी एक वेबसाइट को बेचने के लिए बेंचमार्क है और आगंतुकों की संख्या के अलावा एक मुद्रीकरण रणनीति के केंद्रीय तत्वों में से एक भी है।

एलेक्सा (Alexa) रैंकिंग कैसे बढ़ाएं

आप में से जो लोग वेबसाइट की एलेक्सा रैंकिंग बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ये सभी युक्तियां तुरंत काम नहीं करेंगी, लेकिन एक धीमी प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

मैंने इस साइट पर नीचे दिए गए सभी सुझावों का अभ्यास किया है, और व्यवस्थापक को लगता है कि मैंने एलेक्सा रैंक में वृद्धि प्राप्त की है, हालांकि बहुत महत्वपूर्ण नहीं है। यहाँ एलेक्सा वेबसाइट को बेहतर बनाने का तरीका दिया गया है:

1. वेबसाइट को जीवंत बनाएं

यहां जीवन से क्या तात्पर्य है कि वेबसाइट हमेशा अपडेट रहने के लिए दिखाई देती है। वेबसाइट को हर दिन नई सामग्री या कम से कम कोई व्यक्ति रखने की कोशिश करें जो हर पोस्ट पर टिप्पणी करता है।

Google एक ऐसी वेबसाइट को पसंद करेगा जो दोनों पोस्ट में और प्रत्येक पोस्ट पर टिप्पणियों में सक्रिय हो। यह निश्चित रूप से प्रतिष्ठा में इजाफा करेगा और थोड़ा-थोड़ा करके लेख की स्थिति ऊपर उठने लगेगी जिससे आगंतुकों का आगमन शुरू हो जाएगा और निश्चित रूप से एलेक्सा दिखाई देना और सिकुड़ना शुरू हो जाएगा।

2. सोशल मीडिया पर लेख साझा करें

अगली विधि जो आगंतुकों को बढ़ाने के लिए काफी आसान है, हम अपने लेख लिंक को सोशल मीडिया साइटों जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर साझा कर सकते हैं।

यह तरीका वेबसाइट की एलेक्सा रैंकिंग बढ़ाने के लिए काफी शक्तिशाली है। लेकिन ध्यान रखें कि स्पैम न करें। क्योंकि जोखिम यह है कि आपका ब्लॉग लिंक सोशल मीडिया द्वारा अवरुद्ध कर दिया जाएगा और आप लेख लिंक से लिंक नहीं कर सकते क्योंकि यह स्पैम माना जाता है।

3. बैकलिंक्स जोड़ना

हालांकि Google खुद कहता है कि बैकलिंक्स का वास्तव में अपने वेब बिन पर SERPs पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन वास्तव में, ये बैकलिंक अभी भी एलेक्सा रैंक और एसईआरपी बढ़ाने के लिए शक्तिशाली हैं।

बैकलिंक्स को खोजने का सबसे आसान तरीका ब्लॉग चलना या किसी फोरम में पोस्ट का जवाब देना है। जितना संभव हो सके बैकलिंक जेनेरेटर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आपने इस विधि को आजमाया है और इसका एलेक्सा रैंकिंग पर वास्तव में कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

4. एक हल्के विषय का उपयोग करें

एलेक्सा रैंक को बढ़ाने के लिए अगला तरीका अच्छा है कि एक हल्के विषय का उपयोग करके एक तेज पृष्ठ गति और पेज लोड हो। व्यवस्थापक के यादृच्छिक अनुसंधान के परिणामों के अनुसार, 1 लाख से नीचे एलेक्सा रैंक वाले छोटे वेबसाइटों और ब्लॉगों पर 5 सेकंड से कम का पृष्ठ लोड होता है।

तो, सुनिश्चित करें कि आप एक हल्के और तेज थीम का उपयोग करते हैं, क्योंकि एलेक्सा मूल्य को प्रभावित करने के अलावा यह खोज इंजन पर स्थिति को भी प्रभावित कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:

5. वेबसाइट पर Alexa रैंक टूलबार और विगेट्स स्थापित करें

अंतिम चरण जो आप उठा सकते हैं वह है एलेक्सा रैंक टूलबार को अपने ब्राउज़र पर इंस्टॉल करना। यह नवीनतम alexa वेबसाइट रैंकिंग की निगरानी के लिए काफी उपयोगी है।

और अपनी वेबसाइट पर Alexa रैंक विजेट स्थापित करने के लिए मत भूलना। क्योंकि कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, एलेक्सा विजेट वाली वेबसाइट पर हर क्लिक को एक यात्रा माना जाएगा। इसलिए इस अंतिम विधि का उपयोग करने में कोई बुराई नहीं है।

अंतिम शब्द

वे कुछ सुझाव हैं जिनका उपयोग एलेक्सा रैंकिंग में सुधार के लिए किया जा सकता है। उम्मीद है कि इन युक्तियों को लागू करने से आपकी वेबसाइट की एलेक्सा रैंक बढ़ सकती है। यदि आपके कोई प्रश्न या अन्य सुझाव हैं, तो कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *