चेहरे पर मुंहासे के 8 कारण और इस पर काबू पाने का कारगर तरीका

 

चेहरे पर दिखने वाले मुंहासे निश्चित रूप से हमारे रूप और आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर अगर पिंपल्स तेजी से हमारे चेहरे को भरने लगे हैं। फिर, क्या बिल्ली चेहरे पर मुँहासे का कारण?

इसके अनुसार विकिपीडिया, मुँहासे एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे सूजन वाली मवाद जेब में आ जाती है। मुँहासे एक त्वचा रोग है जिसमें बड़ी संख्या में पीड़ित हैं।

इसलिए, इस अवसर पर, हम इस बारे में थोड़ी चर्चा करेंगे कि सबसे आम चेहरे का मुँहासे क्या हो सकता है। यहाँ स्पष्टीकरण है!

मुँहासे के कारण

1. गरीब आहार

एक खराब आहार और फास्ट फूड, वसायुक्त खाद्य पदार्थों, स्नैक्स का सेवन जो कि संरक्षक होते हैं, फलों, सब्जियों और पानी की कमी से आपके चेहरे की त्वचा के मुँहासे बढ़ने की संभावना बढ़ सकती है।

स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास आहार और पानी पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि मुँहासे के अलावा, यदि आप अक्सर इन खाद्य पदार्थों को खाते हैं, तो आपको पुरानी बीमारियों से पीड़ित होने का बहुत जोखिम होगा।

2. चेहरे के साबुन का उपयोग करके बहुत बार चेहरा धोना

चेहरे की स्वच्छता बनाए रखना मुँहासे से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन अपने चेहरे को धोने से नहीं अक्सर चेहरे के साबुन से। क्योंकि इससे त्वचा अधिक संवेदनशील और आसानी से चिढ़ सकती है।

चेहरे को साबुन से धोना दिन में केवल 2 बार करना चाहिए। और सामान्य परिस्थितियों के लिए, बस अपने चेहरे को बहते पानी से कुल्लाएं।

यह भी पढ़े: 

3. चेहरा साफ करने में आलस

चेहरे पर मुँहासे का अगला कारण नंबर दो के विपरीत है। अपने चेहरे को साफ करने के लिए आलसी होने की बुरी आदतें आपके चेहरे पर मुँहासे पैदा कर सकती हैं।

अगर तुरंत सफाई नहीं की गई तो चेहरे पर गंदगी और धूल जम जाएगी। और समय के साथ यह मुँहासे का स्रोत बन सकता है।

अपने चेहरे को साफ रखने और मुँहासे से बचने के लिए हर गतिविधि के बाद अपने चेहरे को साफ करने की कोशिश करें।

4. अक्सर स्क्वीज़ पिंपल्स

बुरी आदत जो अक्सर उन लोगों द्वारा की जाती है जिनके मुंहासे होते हैं अक्सर वे पिंपल को निचोड़ते हैं।

यह बुरी आदत सिर्फ मुंहासों का दूसरा कारण नहीं है। अक्सर निचोड़ने वाले पिंपल्स उन दागों को भी छोड़ सकते हैं जो वास्तव में चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं।

यदि आप मजबूर हैं और गलती से एक दाना निचोड़ते हैं, तो तुरंत अपने चेहरे को साफ पानी और चेहरे के साबुन से धो लें ताकि बैक्टीरिया न फैलें और चेहरे पर नए पिंपल्स का कारण बनें।

5. तनाव

न केवल बाहरी कारकों के बारे में, तनाव या अत्यधिक मानसिक तनाव भी मुँहासे का कारण बन सकता है। और इसका इलाज ढूंढना काफी मुश्किल है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि तनाव न केवल मुँहासे को ट्रिगर कर सकता है, यह इसे बदतर भी बना सकता है।

6. बार-बार मसालेदार भोजन करना

आप में से जो मसालेदार भोजन पसंद करते हैं और उनमें मुंहासे होने की संभावना है, आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। इसका कारण है, मसालेदार भोजन आपके चेहरे को दम तोड़ सकता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि जब आप मसालेदार खाना खाते हैं, तो आपके चेहरे पर पसीना और तेल का उत्पादन अधिक होगा।

खैर, चेहरे की मीनार से जो गंदगी और बैक्टीरिया को फंसा सकती है, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। फिक्स काफी आसान है, आपको केवल मसालेदार भोजन के बाद अपना चेहरा धोने की आवश्यकता है।

7. हार्मोन

महिलाओं के लिए, पीएमएस हर महीने निश्चित रूप से एक आपदा की तरह दिखता है। परिवर्तित हार्मोन चेहरे के तेल उत्पादन को बढ़ाते हैं। अतिरिक्त तेल गंदगी और बैक्टीरिया के कारण बहुत से चिपक जाते हैं और रोमकूप बंद हो जाते हैं। यही कारण है कि अक्सर मासिक धर्म से ठीक पहले मुँहासे दिखाई देते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होने वाला मुँहासे 20 साल और उससे अधिक उम्र में प्रवेश करते ही अपने आप गायब हो जाएगा।

8. अनचाहे बाल

चेहरे पर गंदगी न केवल हाथों को छूने से आती है, बल्कि उन बालों से भी आ सकती है जिनकी देखभाल ठीक से नहीं की जाती है।

इसलिए, जो शायद ही कभी अपने बालों को धोते हैं उनके चेहरे पर मुँहासे विकसित होने का अधिक खतरा होता है क्योंकि उनके बाल गंदे होते हैं।

इसलिए इसे साफ रखने और चेहरे पर मुंहासों से बचने के लिए अपने बालों और खोपड़ी को धोने की आदत बनाएं।

खैर, यह एक बुरी आदत है जो चेहरे पर मुँहासे का कारण हो सकती है। जितना हो सके इन आदतों से बचें ताकि आपका चेहरा साफ और मुंहासों से मुक्त रहे। उम्मीद है कि यह लेख आपकी मदद और धन्यवाद करता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *